Tuesday, March 13, 2018

मैं नभ का विस्तार बनूं

हां कुछ लोगों का मैंने भी
संसार उजड़ते देखा है
हसीं ख़ुशी के आंगन का
परिवार बिछड़ते देखा है
इतनी शक्ति है मुझमें कि
मैं उनका संसार बनूं
यही प्रार्थना अन्तर्मन से
मैं नभ का विस्तार बनूं ।
                                    जहां कहीं भी जीवन प्यासा
                                    बूंदे बनकर मैं गिर जाऊं
                                    अगर कमी उम्मीदों में है
                                    दीपक बनकर मैं आ जाऊं
                                    मन को इतना दृढ़ कर लो
                                    फ़िर दृढ़ता का आधार बनूं
                                    खड़ी पहाड़ी समतल होगी
                                    मैं नभ का विस्तार बनूं ।
सागर की लहरों से डरकर
ख़ुद को पीछे तुम मत करना
कदम भले ही पीछे जाएं
ख़ुद में तुम यूं साहस भरना
तुम सरिता में नाव चलाओ
मैं उसकी पतवार बनूं
लहरें फिर हो ऊंची क्यों न
मैं नभ का विस्तार बनूं ।

No comments:

Post a Comment

एक कदम

पिछले कुछ महीनों में एक बात तो समझ में आ गयी कि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है। और स्थायित्व की कल्पना करना, यथार्थ से दूर भागने जैसा ह...